16 Nov 2017

Child Development Pedagogy Solved Questions in Hindi - HTET Level-2 TGT 2015

Child Development Pedagogy Solved Question-Answers in Hindi : HTET Level-2 TGT NOV 2015 - Check and download here solved question answers of Child Development and Pedagogy in Hindi of HTET TGT Exam 2015 held for Level-2. (बाल विकास और शिक्षा शास्त्र हल प्रश्नोत्तर हिंदी में) These objective multiple-choice questions on Child Pedagogy and Educational Psychology (शिक्षा मनोविज्ञान) are very helpful for those candidates who are appearing in Haryana Teacher Eligibility Test and other TET examinations including CTET, UPTET, REET, HPTET, PSTET, BTET, and other competitive exams for the post of PRT, TGT & PGT.
image : Child Development Pedagogy Solved Question-Answers in Hindi  @ TeachMatters
Hare Pedagogy Solved Questions in Hindi Language of HTET Level-2 Exam 2015 (TGT).

HTET Child Development Pedagogy Solved Questions in Hindi - Level-2 TGT 2015


HTET हल प्रश्न पत्र 2015 स्तर -2 (टीजीटी)

भाग - 1 (बाल विकास और शिक्षा शास्त्र)

1. सोलह वर्षीय नीरज अपने-आप में पृथक, स्वनियंत्रित व्यक्ति की भावना को विकसित करने का प्रयास कर रहा है। वह विकसित कर रहा है
(1) नियमों के प्रति घृणा
(2) स्वायत्तता
(3) किशोरावस्थात्मक अक्खडपन
(4) परिपक्वता
उत्तर - (2)

2. बच्चों की झूठ बोलने की आदत को सुधार सकते हैं
(1) उन्हें दंड देकर
(2) झूठ बोलने के बुरे प्रभावों पर व्याख्यान देते हुए
(3) सत्य बोलने वाले बच्चों के उदाहरण देते हुए
(4) सच बोलने वाले बच्चों को पारितोषिक देकर
उत्तर - (4)

3. स्टेनले हाल के अनुसार अधिक तनाव और तूफान की अवस्था है
(1) प्रौढ़ावस्था
(2) बाल्यावस्था
(3) किशोरावस्था
(4) शैशवकाल
उत्तर - (3)

4. रचनात्मक उत्तरों के लिए चाहिए
(1) मुक्त उत्तरीय प्रश्न
(2) तथ्यपरक प्रश्न
(3) सीमित उत्तर वाले प्रश्न
(4) प्रत्यक्ष प्रश्न
उत्तर -  (1)

5. निम्न में से कौन सा कारक बच्चे के व्यक्तित्व विकास को प्रभावित करता है?
(1) वंशानुगत
(2) भौतिक वातावरण
(3) सामाजिक वातावरण
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर - (4)

6. थार्नडाइक का कौन सा कानून सीखने में पुरस्कार और सजा के महत्व को इंगित करता है?
(1) तत्परता का नियम
(2) प्रभाव का नियम
(3) अभ्यास का नियम
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर - (2)

7. किशोरावस्था में निम्न में से कौन सा विकास नहीं होता?
(1) अहम् केन्द्रिकता
(2) अभिरुचियां
(3) तर्क शक्ति
(4) प्रेक्षण की योग्यता
उत्तर - (1)

8. समस्याग्रस्त बच्चे के व्यवहार में परिवर्तन लाने के लिए आप क्या प्रयास करेंगे?
(1) बच्चे के वातावरण और रवैया में परिवर्तन लाने के लिए प्रयास करेंगे।
(2) बच्चे को दंडित करके सुधार करने का प्रयास करेंगे।
(3) उस पर ध्यान नहीं दिया जाएगा।
(4) उसे कक्षा में सामने की पंक्ति में स्थान देंगे।
उत्तर - (1)

9. निम्न में से कौन सा विशिष्ट बच्चों का प्रकार नहीं माना जाता है?
(1) धीमी गति से सीखने वाले
(2) सृजनशील बालक
(3) शारीरिक रूप से विकलांग
(4) साधन-संपन बालक
उत्तर - (4)

10. शिक्षार्थी में बढ़ते हुए क्रोध को रोकने के लिए शिक्षक को चाहिए
(1) कि उसके सभी हितों की सुरक्षा करे भले ही वे अनुचित हो।
(2) बच्चे के रोजमर्रा के मामलों में हस्तक्षेप न करें
(3) कि उसे अधिक काम दें ताकि उसको क्रोध करने का समय ही न मिले।
(4) यह सुनिश्चित करें कि कक्षा-कक्ष में उसको अति पक्षतापूर्ण व्यवहार मिले।
उत्तर: (2)

11. निम्न में से कौन सा कारक किसी बच्चे की स्मृति में सुधार करने में मदद नहीं करेगा?
(1) पुनरावृत्ति और अभ्यास
(2) ताल तथा लय की सहायता लेना
(3) विषय-वस्तु को उचित समूह में व्यवस्थित करना
(4) अभिप्रेरित विस्मृति का सिद्धांत
उत्तर - (4)

12. आम तौर पर लड़कियों और लड़कों के शारीरिक विकास की निम्नलिखित विशेषता प्रेक्षित की जाती है
(1) समान आयु में दोनों में समान विकास होता है।
(2) लड़के शारीरिक विकास में दो वर्ष आगे होते हैं।
(3) शारीरिक विकास में लड़कियां दो-तीन वर्ष आगे होती हैं
(4) लड़कियां लड़कों की तुलना में पांच साल पीछे होती हैं
उत्तर: (3)

13. छात्रों के मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए क्या महत्वपूर्ण नहीं है?
(1) सह-पाठयक्रम गतिविधियों के प्रावधान
(2) पाठ्यक्रम का दोहराना
(3) अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता प्रदान करना
(4) रुचियों में भिन्नता का ध्यान रखना
उत्तर: (2)

14. निम्नलिखित में से कौन-सी शिक्षण-अधिगम से संबंधित समस्या है?
(1) विषय-विषय को समझने से संबंधित समस्या
(2) कक्षा में अनुशासनहीनता
(3) परीक्षा में नक़ल करना
(4) कक्षा में देरी से पहुँचना
उत्तर (1)

15. एक बालक पहले पूरे हाथ, फिर उंगलियों और फिर हाथ और उंगलियों को एक साथ चलाना सीखता है। वृद्धि और विकास का कौन सा सिद्धांत इस उदाहरण से दर्शाया गया है?
(1) निरंतरता का सिद्धांत
(2) एकीकरण का सिद्धांत
(3) सामान्य से विशिष्ट का सिद्धांत
(4) व्यक्तिगत भिन्नता का सिद्धांत
उत्तर: (2)


16. किसी बच्चे का स्कूल मैदान में खेलते हुए निरीक्षण करना, किस प्रकार का निरीक्षण है
(1) औपचारिक
(2) अनौपचारिक
(3) सहभागी
(4) उपरोक्त में से कोई भी नहीं
उत्तर: (2)

17. निम्न में से कौन सा मानसिक वृद्धि और विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है?
(1) सीखना
(2) परिपक्वता
(3) सीखना और परिपक्वता दोनों
(4) सामाजिक मानदण्ड
उत्तर: (3)

18. निम्नलिखित में से कौन सा किसी बच्चे के सामाजिक विकास को प्रभावित करने वाला व्यक्तिगत कारक नहीं है?
(1) मित्र मंडली
(2) स्वास्थ्य
(3) संवेग
(4) बुद्धि
उत्तर (1)

19. सहपाठियों का दबाव जब सबसे अधिक प्रभाव डालता है, वह है
(1) प्रारंभिक बचपन
(2) मध्य बचपन
(3) प्रारंभिक किशोरावस्था
(4) उत्तर किशोरावस्था
उत्तर - (4)

20. छात्रों के द्वारा अधिक से अधिक ज्ञानेन्द्रियों का उपयोग निम्नलिखित को प्रभावित करता है
(1) शिक्षण प्रक्रिया
(2) अधिगम प्रक्रिया
(3) अधिगम उत्पाद
(4) अधिगम उत्पाद और प्रक्रिया
उत्तर - (4)

21. निम्न में से कौन सी मानसिक विकास से संबंधित विशेषता नहीं है?
(1) जिज्ञासा की प्रवृत्ति प्रचुर मात्रा में
(2) रट कर सीखने की प्रवृत्ति
(3) रचनात्मक प्रवृति की प्रचुर मात्रा
(4) सहयोगात्मक अभिवृति
उत्तर - (4)

22. अभ्यास द्वारा सीखना जिसका परिमार्जन है, वह है
(1) अभिप्रेरणा
(2) व्यवहार
(3) मूल प्रवृत्ति
(4) अंतर्नोद
उत्तर: (2)

23. किशोरावस्था के संदर्भ में निम्न में से कौन सा कथन गलत है?
(1) कई नए आंतरिक और बाहरी परिवर्तनों दिखाई देते हैं।
(2) यह उम्र बेहद संवेगात्मक है।
(3) बुद्धि अपनी चरम सीमा तक पहुंचने की कोशिश करती है।
(4) स्वयं-चेतना कम हो जाती है।
उत्तर - (4)

24. मनोविज्ञान प्रारंभ में किस विषय का अंग था
(1) दर्शनशास्त्र
(2) नीतिशास्त्र
(3) तर्कशास्त्र
(4) भौतिकी
उत्तर (1)

25. निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही नहीं है?
(1) सृजनशीलता किसी भी कला में मौलिकता होती है।
(2) सृजनशीलता के लिए चिंतन आवश्यकता नहीं है।
(3) सृजनशीलता किसी पूरा किये गये काम का एक नया परिणाम है।
(4) सृजनशीलता में समाज या किसी भी समूह के लिए उपयोगिता होनी चाहिए।
उत्तर: (2)

26. एक शिक्षक को साधन-सम्पन होना चाहिए। इसका अर्थ है
(1) उसके पास पर्याप्त धन और संपत्ति होनी चाहिए
(2) उसे उच्च अधिकारियों के साथ संपर्क होना चाहिए
(3) अपने छात्रों की समस्याओं को हल करने के लिए उनके पास पर्याप्त ज्ञान होना चाहिए।
(4) छात्रों के बीच उनकी अच्छी प्रतिष्ठा होना चाहिए।
उत्तर: (3)

27. प्रतिभाशाली बच्चों की पहचान करने के लिए विधि है
(1) अवलोकन
(2) बुद्धि परीक्षण
(3) व्यक्तित्व परीक्षण
(4) उपरोक्त सभी
उत्तर – (4)

28. व्यक्तित्व के संदर्भ में कौन सा कथन गलत है?
(1) व्यक्तित्व अद्वितीय और विशिष्ट होता है।
(2) व्यक्तित्व आनुवंशिकता और पर्यावरण का एक संयुक्त उत्पाद है।
(3) व्यक्तित्व व्यक्ति के अवचेतन और अचेतन व्यवहार तक फैला रहता है।
(4) व्यक्तित्व व्यक्ति के केवल बाहरी रूप तक सीमित होता है।
उत्तर – (4)

29. किस प्रकार के विकास से एकाग्रता और सृजनात्मकता संबंधित है?
(1) सामाजिक विकास
(2) नैतिक विकास
(3) बौद्धिक विकास
(4) संवेगात्मक विकास
उत्तर: (3)

30. यदि कोई छात्र कक्षा में गलत सवाल पूछता है, तो आप क्या करेंगे?
(1) विद्यार्थी को डाँटेंगे
(2) अन्य छात्रों की मदद से सवाल सही करेंगे
(3) उदाहरण देकर गलती बताएँगे
(4) गलत प्रश्न के कारण उत्तर पर प्रभाव समझाएँगे
उत्तर: (3)

Note: Complete Solved Questions have been updated here.

0 comments:

Post a Comment

English Literature Practice Test Questions with Answers (MCQs)

English Literature Multiple Choice Questions with Answers >> English Literature Practice Test Questions and Answers >> Englis...