9 Jun 2020

Child Development and Pedagogy Practice Set-13

Practice Sets >> TET Practice Sets >> Child Development & Pedagogy Practice Sets >> CTET Practice Sets >> CTET Pedagogy Practice Questions with Answers

शिक्षा मनोविज्ञान प्रैक्टिस सेट/Education Psychology Practice Set-13

Practice Set - Pedagogy @ www.teachmatters.in
बाल विकास व शिक्षाशास्त्र : प्रैक्टिस सेट-13

Child Development and Pedagogy Solved Questions - Paper-1 CTET February, 2015


बाल विकास व शिक्षाशास्त्र हल प्रश्नोत्तर - सीटेट पेपर-1 फ़रवरी 2015 (Set-B)

1. निम्नलिखित में से कौन-सा बच्चों के संवेगात्मक विकास के लिए सर्वाधिक उपयुक्त है ?
(1) कक्षा-कक्ष  का प्रजातांत्रिक परिवेश
(2) अध्यापकों की कोई भी सहभागिता नहीं क्योंकि यह माता-पिता का कार्य है
(3) कक्षा-कक्ष का नियंत्रित परिवेश
(4) कक्षा-कक्ष का अधिकारवादी परिवेश

2. निम्नलिखित में से कौन-सा एक उपयुक्त रचनात्मक आकलन कार्य नहीं है ?
(1) खुले अंत वाले प्रश्न
(2) परियोजना
(3) अवलोकन
(4) विद्यार्थियों का योग्यता क्रम निर्धारित करना

3. एक प्रभावशाली अध्यापिका होने के लिए यह महत्वपूर्ण है :
(1) पुस्तक से उत्तरों को लिखाने पर बल देना
(2) समूह गतिविधि के बजाय व्यैक्तिक अधिगम पर ध्यान देना
(3) विद्यार्थियों के द्वारा प्रश्न पूछने के कारण उत्पन्न व्यवधान की अनदेखी करना
(4) प्रत्येक बच्चे के सम्पर्क में रहना

4. बच्चों के अधिगम को सुगम बनाने के लिए अध्यापकों को एक अच्छे कक्षायी परिवेश का सृजन करने की आवश्यकता होती है. इस प्रकार के अधिगम परिवेश का सृजन करने के लिए नीचे दिए गए कथनों में से कौन-सा सही नहीं है ?
(1) बच्चे के प्रयासों को स्वीकृति
(2) अध्यापकों के अनुसार कार्य करना
(3) बच्चे को स्वीकार करना
(4) अध्यापक का सकारात्मक रुख़

5. लड़कों एवं लड़कियों के विषय में कुछ कथन नीचे दिए गए हैं. आपके अनुसार इनमें से कौन-सा सही है ?
(1) लड़कों को घर के बाहर के कामों में सहायता करनी चाहिए
(2) लड़कों को घर के कामों में सहायता करनी चाहिए
(3) सभी लड़कों को विज्ञान तथा लड़कियों को गृह विज्ञान पढ़ाया जाना चाहिए
(4) लड़कियों को धार के कामों में सहायता करनी चाहिए

6. एक बच्चे की कॉपी में लिखने में विपरीत छवियाँ, दर्पण छवि, आदि जैसी गलतियाँ मिलती हैं. प्रकार का बच्चा लक्षण प्रदर्शित कर रहा है
(1) अधिगम में असुविधा के
(2) अधिगम में अशक्तता के
(3) अधिगम में कठिनाई के
(4) अधिगम में समस्या के

7. शिक्षार्थियों के ज्ञान अर्जन में सहायता करने के क्रम में अध्यापकों को किस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए ?
(1) सुनिश्चित करना कि शिक्षार्थी सब कुछ याद करते हैं
(2) शिक्षार्थी के द्वारा प्राप्त किए गए अंकों/ग्रेडों पर
(3) शिक्षार्थी को सक्रिय सहभागिता के लिए शामिल करना
(4) शिक्षार्थी के द्वारा अधिगम की अवधारणाओं में कुशलता प्राप्त करना

8. अध्यापक के दृष्टिकोण से प्रतिभाशीलता किसका संयोजन है ?
(1) उच्च योग्यता  - उच्च सृजनात्मकता - उच्च वचनबद्धता
(2) उच्च योग्यता  - उच्च वचनबद्धता - उच्च क्षमता
(3) उच्च योग्यता - उच्च क्षमता - उच्च वचनबद्धता
(4) उच्च क्षमता - उच्च सृजनात्मकता - उच्च स्मरणशक्ति

9. एन. सी. एफ. 2005 के अनुसार, गलतियाँ इस कारण से महत्त्वपूर्ण होती हैं :
(1) यह विद्यार्थियों को 'उत्तीर्ण' एवं 'अनुत्तीर्ण' समूहों में वर्गीकृत करने के लिए एक महत्त्वपूर्ण उपकरण है
(2) यह अध्यापकों को बच्चों को डाँटने के लिए एक तरीका उपलब्ध कराती है
(3) ये बच्चे के विचार की अंतर्दृष्टि उपलब्ध कराती है तथा समाधानों को पहचानने में सहायता करती है
(4) ये कक्षा से कुछ बच्चों को हटाने के लिए आधार उपलब्ध कराती है

10. 'आउट-ऑफ-द-बॉक्स' चिंतन किससे सम्बन्धित है ?
(1) अनुकूल चिंतन
(2) स्मृति-आधारित चिंतन
(3) अपसारी चिंतन
(4) अभिसारी चिंतन

उत्तर : 1. (1) 2. (4) 3. (4) 4. (2) 5. (2) 6. (2) 7. (3) 8. (1) 9. (3) 10. (3).

>> More Practice Sets for Child Development & Pedagogy

>> More Practice Sets for CTET/HTET/TET Exams

<< CTET Practice Sets << CTET Pedagogy Practice Questions with Answers

0 comments:

Post a comment

HP D.El.Ed. CET 2020 Admit Card JBT Entrance Exam Date for D.Ed. (2020-22) @ hpbose.org

HP JBT Entrance Test Admit Card 2020 Exam Date for D.El.Ed. 2020-22. (Last Updated: 10.07.2020). Check HP JBT CET 2020 Admit Card for D...


Get Latest Updates via Email